Skip to main content

Facebook के बारे में सारी जानकारी


फेसबुक के बारे में तो आप जानते ही होंगे। अगर नही जानते तो कोई बात नही आज में आपको इस पोस्ट में फेसबुक के बारे में बताने वाला हूं। जैसा कि आपको पता है फेसबुक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है। पहली गूगल है जो कि दुनिया की पहली सोशल नेटवर्किंग साइट है। फेसबुक आज के समय की अहम जरूरत बन गयी है। लोग इसका बहुत ज्यादा यूज़ करने लग गए है। परिवार से ज्यादा तो उनको फेसबुक की चिंता रहती है। पहले के समय ये सब नही होता था। ओर सभी लोग अपने-अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करते थे। पर जब से ये सोशल साइट्स आयी है तब से लोगो का ध्यान परिवार पर छोड़कर इन चीज़ों पर ज्यादा रहने लगा है।लोग अपना आदे से ज्यादा समय इसपे बिताने लगे है।

फेसबुक की  शुरुआत 4 फरवरी 2004 में हुई थी। फेसबुक को Mark Zukerberg ओर उनके दोस्तों ने बनाया था। ये हारवर्ड यूनिवर्सिटी के बच्चो के लिया बनाया था। ताकि वे एक दूसरे को जान सके ओर एक दूसरे से कनेक्ट हो सके। ऐसी होर भी सोशल साइट्स है जैसे google+, linkedin, twitter आदि।

फेसबुक दुनिया की फ्री, सबसे फेमस ओर सबसे ज्यादा यूज़ की जाने वाली सोशल साइट है। इसमे आप अपने दोस्तों के साथ आसानी से कनेक्ट हो सकते है। और अपने परिवार के मेम्बर के साथ भी कनेक्ट रह सकते है। इसमें आप अपने नए दोस्त भी बना सकते हो। अगर आप रियल लाइफ में कुछ भी इंटरस्टिंग कर रहे हो अगर वो आप शेयर करना चाहते हो तो आप फेसबुक से शेयर कर सकते हो। ओर अपने नए दोस्तो ओर फैमिली के साथ भी शेयर कर सकते हो। इसकी एक खास बात है कि आप अपनी फोटो, वीडियो, ओर सोच को शेयर कर सकते हो ओर आपके दोस्त ओर फैमिली जो शेयर करते है उन्हें भी आप आसानी से देख सकते है। अगर आप कुछ भी शेयर करोगे तो उसके नीचे तीन ऑप्शन आते है लाइक ,शेयर ओर कमेंट। ये तीन ऑप्शन मिलेंगे आपको अगर वो चीज़ अच्छी लगे तो आप लाइक कर सकते है और कमेंट करके बता सकते है कि आपको केसी लगी और उन्हें अपने होर दोस्तो के साथ शेयर कर सकते हैं।

मार्क ने फेसबुक के लाइक(like) बटन का नाम पहले ऑसम(Awesome) रखने का डिसिजन लिए गया था। लेकिन मार्क किसी की नही सुनी और लाइक रख दिया।

फेसबुक का ये फायदा भी है कि अगर आपके पास दोस्त का नम्बर नही है होर वो आपके साथ फेसबुक से जुड़ा है तो आप उससे चैट कर सकते है। अपने नए दोस्तो को मैसेज कर सकते है और मैसेज प्राप्त कर सकते है। चैटिंग के दौरान आप फ़ोटो, वीडियो आदि भेज सकते है। जो बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज़ है उनके पेज को फॉलो कर सकते और आप उनके अपडेट को देख सकते है। फसबूक पर आप लोगो को उनके नाम ओर e-mail के द्वारा सर्च कर सकते है।

फेसबुक दुनिया का एक बहुत बड़ा सोशल प्लेटफार्म है जहाँ लोग अपने लाइफ के कुछ पल , कुछ यादें शेयर करते है। जिससे उनको अच्छा भी लगता है। आज के समय की बात करे तो 85 करोड़ यानी 850 million से भी ज्यादा फेसबुक के मेम्बर है। फेसबुक को कोई भी जॉइन कर सकता है। ये एक दम फ्री है इसको जॉइन करने के लिए आपकी उम्र 13 साल से ऊपर होनी चाहिए।

फेसबुक वेबसाइट सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी और कुछ चुनींदा भाषाओ में ही नही फेसबुक पेज को यूज़र्स अपनी सुविधा के हिसाब से 70 अलग-अलग भाषाओ में बदल सकता है।

ये सब करने के लिए आपका फेसबुक में एकाउंट होना चाहिए। तभी आप इस सोशल साइट का फायदा उठा सकेंगे। तो चलिए में आपको सिखाता हु की एकाउंट कैसे बनाया जाया। 

फेसबुक एकाउंट कैसे बनाये।

फेसबुक का एकाउंट फ्री में बनाया जाता है और आप खुद बना सकते है।आज कल फेसबुक पर एकाउंट होना बहुत जरूरी है। बिल्कुल आसान है और सोशल साइट का लाभ उठा सकते है।  इसके लिए आपके पास e-mail id ओर मोबाइल नंबर होना जरूरी । इससे अपने दोस्तों और फैमिली के सदस्यों के साथ जुड़े रह सकते है। तो चलिए देखते है कैसे बनता एकाउंट।

Step1


सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में जाकर फेसबुक की वेबसाइट www.facebook. com  लिखो ओर एंटर करो और उसके बाद आपके पास एक पेज खुलेगा।उसके बाद वह एक ऑप्शन आएगा sign up ओर उस पे क्लिक करो। उसके बाद आपके पास एक पेज खुलेगा।


इसमे आपको अपनी डीटेल्स भरनी है।आपका नाम, ओर मोबाइल नंबर या e-mail डाल सकते है।उसके बाद पासवर्ड डालना है और डेट ऑफ बर्थ ओर अपना जेंडर डालना है। उसके बाद नीचे sign up वाले बटन पर क्लिक करना है । 

Step2 


आपका एकाउंट तो तैयार हो गया। अब अपको अपना एकाउंट ओपन करना है ओर उसपे आपको अपनी प्रोफाइल ओपन करनी है वह आपकी फ़ोटो ओर कुछ डिटेल्स डालनी है आपने बारे में।


1 में तो कवर फ़ोटो लगेगी.
2 में आपकी प्रोफाइल पिक्चर जो लोगो को शो होगी।

उम्मीद करता हु आपको पसंद आया होगा। इसके पड़के आप आसानी से अपना एकाउंट बना सकते है। और यदि कुछ न समझ आये तो कमेंट में बताना।

पासवर्ड केसे बदलें


यदि अगर आप पासवर्ड भूल जाते है तो आप उसको फॉरगेट पासवर्ड करके आप पसवर्ड बदल सकते है।


इसको खोलोगे तो आपसे कुछ जानकारी मांगेगा जैसेकि पुराना पासवर्ड इससे आप अपना पासवर्ड बदल सकते है।

यदि आपको पासवर्ड याद है ओर उसके बावजूद आप पासवर्ड बदलना चाहते है  आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना है तो आपके पास ऑप्शन आता general का।


General पर क्लिक करके ओर उसमे आपको ऑप्शन मिलेगा पासवर्ड का उसपे क्लिक करो और उसमे आपको तीन बॉक्स मिलेंगे उसमे एक मे तो पुराना पासवर्ड डालना होगा होर बाकी दोनो में नया पासवर्ड डालना है इसके सेव चेंजेस पर क्लिक करके आपका पासवर्ड चेंज हो जाएगा।


Account deactivate करना हो।

यदि आप फसबूक का ज्यादा यूज़ करने लग गए हो। या आपके पेपर पास में हो और आप कुछ दिन उसे बंद करना चाहते हो मेरा मतलब डीएक्टिवेट करना चाहते हो 


अपना एकाउंट खोलके उसके बाद सेटिंग्स में जाना है और वह आपको एक ऑप्शन मिलेगा general का ओर वहा लास्ट में एक ऑप्शन होगा अपने एकाउंट deactivation का ओर उसको ओपन करना है और आपका एकाउंट deactivate हो जाएगा।

उम्मीद करता हु ये आपको पसंद आया होगा। अगर इसे सम्बंदित कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करना और अच्छी लगे तो कमेंट करना न भूले ओर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वो भी ऐसी पोस्ट का लाभ उठा सके।



Comments

  1. Nice Blog ! Nice Content and nice Topic , Aap ke Likhnae ka Style Accha Hai,Keep Blogging

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Taylor swift -wiki|Age|family|affairs|songs|education

Taylor swift -wiki|Age|family|affairs|songs|education
Taylor swift
बहुत सारे Gammy Awards से लेकर Billboard पर राज करने वाली Taylor Swift न केवल US में पॉपुलर है। बल्कि उनके फैन्स दुनिया के हर कोने में देखने को मिल जाते है। ओर इस तरह से भारत मे भी उनके करोड़ों चाहने वाले है। अमेरिका के एक छोटे से शहर में जन्मी Taylor Alison Swift अपनी पहली एल्बम के लॉन्चिंग के बाद से ही म्यूजिक सेंसेशन बनी हुई है। Taylor Swift का जन्म 13 दिसंबर,1989 को PENNSYLVANIA READING नाम की जगह पर हुआ था। 

उनके गाने रिलीज़ होने के तुरंत बाद ही सारे चार्ट्स के टॉप पर छा जाते है। साथ ही वह लगभग 500 Nominations में से 340 अवार्ड्स जैसे कि Grammy Awards, Billboard Music Award और American Music Award भी शामिल है। 

दोस्तो वैसे तो आप Taylor Swift के फैन है तो उनसे भलीभांत परिचित होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि वह जितनी अच्छी सिंगर है उतनी अच्छी Poet भी है। आज Taylor Swift के गाने तो सभी ने सुने होंगे लेकिन बहुत ही कम लोगो को उनकी पर्सनल लाइफ ओर उनकी स्ट्रगल के बारे में पता होगा। तो चलिए दोस्तो Taylor Swift के बहुत सारे म…

Youtube का पूरा रहस्य

यूट्यूब के बारे मे तो सारे जानते ही होंगे। कोई शायद ही हो जो यूट्यूब के बारे मे ना जानता होगा। यूट्यूब एक ऐसी साइट है जो टीवी को खतम कर रही हर जैसे टीवी ने रेडियो को खत्म किया था। जैसे ही टीवी आया वैसे ही रेडियो खत्म होने लगे। पुराने समय मे रेडियो चलते थे टीवी आया तब सबकुछ उसपे आने लगा यहाँ तक कि वीडियो भी आने लगी। उसी तरह यूट्यूब पर भी सबकुछ मिल जाता है कार्टून से लेकर फिल्मे ओर सेरिअल्स ओर भी बहुत कुछ इता तो टीवी में देखने को नही मिलता।

यूट्यूब की शुरुआत 14फरवरी, 2005 को यानी वैलेंटाइन डे के दिन हुई थी।इसे 'स्टीव चैन' 'चाड हर्ले' ओर जावेद करीम ने

बनाया था। ये तीनो दोस्त paypal में इकठे नोकरी करते थे। यूट्यूब शुरुआत में एक डेटिंग वेबसाइट थी। लेकिन आज दुनिया की बड़ी ऑनलाइन वीडियो साइट बन गयी है।शुरुआत में यूट्यूब का नाम "Universal Youtube & Rollforms Equipment" था जिसे बाद में "Utube Online" और Finally "Youtube" कर दिया गया।

गूगल ने यूट्यूब को इसके बनने के 18 महीने बाद ही 9 अक्टूबर, 2006 को 1 अरब 65 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था। ये उस समय की…

Salman khan - wiki|family|age|filmography|net worth|movies

Salman khan - wiki|family|age|filmography|net worth|movies


इंडिया में कोई शायद ही होगा जो  Salman Khan को नही जानता होगा। ये हमारी bollywood industry के सितारों में से एक है। इनका जो मुकाम है bollywood में उसकी तुलना किसी भी अभिनेता से करना गलत होगा। तो चलिए इस कमाल के actor की जिंदगी के बारे मे जानते है। कुछ और बाते आज की हमारी इस खास पोस्ट "Bollywood के star सलमान खान की जीवनी" में और जानते उनके यह तक के रोमांचक सफर के बारे में।

Salman Khan
Salman life/जीवनी परिचय सलमान खान का पूरा नाम Abdul Rashid Salim Salman Khan है। ये bollywood में 'सलमान खान' 'सल्लू भाई' ओर 'भाई जान' के नाम से जाने जाते है। सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर,1965 को इंदौर में हुआ। इनका फिलमी carrer बहुत ही शानदार है।ये जिस भी मूवी में काम करते है अगर उस मूवी की स्टोरी थोड़ी कमजोर भी हो तो भी उस मूवी के फ्लॉप होने के चांस कम से कम होते है। फ़िल्म स्टोरी से नही सलमान खान के नाम से चलती है। ज्यादातर लोग मूवी देखने नही बल्कि भाईजान को देखने आते है।सलमान खान कभी नही चाहते कि On Screen किसी भी त…